Friday, December 24, 2010

अब हवा में भी उगेंगी सब्जियां

भारतीय वैज्ञानिकों ने भी तैयार की ऐरोपोनिक्स तकनीक, कराया पेटेंट

आलू का बीज तैयार करने का शोध पूरा

नई दिल्ली। वह दिन दूर नहीं जब आम आदमी अपने घर पर ही बिना जमीन और मिट्टी के ही मनचाही सब्जियों की पैदावार कर सकेगा। वैज्ञानिकों ने हाल ही में ऐरोपोनिक्स नामक ऐसी तकनीक को ईजाद किया है जिसके जरिए जमीन और मिट्टी के बगैर रोगमुक्त बीज तैयार किए जा सकते हैं। इस तकनीक के जरिए वैज्ञानिक ने कई किस्मों के आलू के बीजों को विकसित किया है। अब वैज्ञानिक सब्जियों के व्यवसायिक उत्पादन के लिए इस तकनीक को तैयार करने में जुट गए हैं। दुनिया में अनोखी इस तकनीक को वैज्ञानिकों ने पेटेंट करा लिया है।
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के मुताबिक सेंट्रल पोटैटो रिसर्च इंस्टीट्यूट कैंपस (सीपीआरआईसी) मोदीपुरम, मेरठ के वैज्ञानिकों ने हवा में आलू बीज तैयार करने की अनोखी तकनीक ईजाद की है। जमीन से ऊपर बिना मिट्टी के बीज तैयार करने की इस तकनीक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके बीजों में किसी तरह का रोग होने की आशंका नहीं रहती। इसीलिए इसका नाम ऐरोपोनिक्स तकनीक रखा गया है। नई तकनीक के बीजों के जरिए आलू के उत्पादन को कई गुना बढ़ाना संभव है।
सीपीआरआईसी के वरिष्ठ वैज्ञानिक सुखविंदर सिंह के मुताबिक ऐरोपोनिक्स तकनीक के तहत एक चेंबर में आलू के बीज तैयार किए जाते हैं। इस चेंबर की तली में कई नोजल लगाई जाती है। जिसके जरिए चेंबर में पानी और हवा पहुंचाई जाती है। जमीन से तीन फुट की ऊंचाई पर चेंबर को रखा जाता है। पानी और हवा को बिजली की मोटर के जरिए पंप किया जाता है। पंप के आगे आधुनिक फिल्टर लगाया जाता है। इससे हवा व पानी दोनो ही सौ फीसदी स्वच्छ हो जाते हैं।

No comments:

Post a Comment